गर्म‍ियों में ऐसे चुनें सही फुटव‍ियर, खरीदते समय रखें इन 5 बातों का ख्‍याल | how to choose right footwear in summer for feet comfort in hindi


How to Choose Right Footwear in Summer: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। इस मौसम में कहीं भी जाना हो, तो मेरा जवाब होता है क‍ि घर पर रहना ही बेहतर है। कारण है गर्मी और धूप। गर्मी के मौसम में थोड़ा चलने पर भी थकान महसूस होती है। गर्मी के मौसम में पैर जल्‍दी थक जाते हैं। इसका कारण है गर्मी के द‍िनों में पैरों का तापमान भी मौसम के अनुसार घटता-बढ़ता रहता है। अगर ज्‍यादा गर्मी है, तो पैर अध‍िक गर्म रहते हैं। वहीं दूसरी ओर गर्मियों में पसीना ज्‍यादा होता है ज‍िससे पैरों की स्‍क‍िन इन्‍फेक्‍शन की चपेट में आ सकती है। इस स्‍थ‍ित‍ि से बचने के ल‍िए आपको यह जान लेना चाह‍िए क‍ि आख‍िर क‍िस तरह का फुटव‍ियर गर्मी के द‍िनों में पहनना आरामदायक होता है। इस लेख में हम 5 तरीके बताएंगे, जो आपको गर्मी में जूते-चप्‍पल खरीदने से पहले जरूर जानना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के रवींद्र योगा क्लीनिक की योगा एक्सपर्ट डॉ प्र‍िया श्रीवास्तव से बात की।   

गर्म‍ियों में पैरों के ल‍िए सही फुटव‍ियर कैसे चुनें?- Choosing Right Footwear in Summers 

  1. गर्मियों की हवा में धूल-म‍िट्टी मौजूद होती है। ऐसे में गर्मि‍यों के ल‍िए ऐसे फुटव‍ियर को खरीदें जो आपके पैर को पूरी तरह से कवर करे, ताक‍ि पैरों को इन्‍फेक्‍शन से बचाया जा सके।
  2. गर्मि‍यों में ऐसा फुटव‍ियर चुनना चाह‍िए, ज‍िससे हवा अंदर-बाहर जा पाए। इस तरह आप गर्मि‍यों में पैर की बदबू से बच सकते हैं। 
  3. गर्म‍ियों में जल्‍दी टैन‍िंग हो जाती है इसल‍िए फ्लि‍प स्‍लीपर्स या सैंड‍िल्‍स खरीदने के बजाय कॉटन के शूज ही खरीदें ताक‍ि पैर पूरा कवर रहे और टैन‍िंग न हो।
  4. गर्मि‍यों में धूप और गर्मी के कारण अध‍िक पसीना आता है, ऐसे में आपका फुटव‍ियर या जूता लाइट वेट और आरामदायक होना चाह‍िए। गर्मियों के द‍िनों में आपको लेदर या चमड़े के जूतों को पहनने से बचना चाह‍िए। 
  5. गर्मियों में ऐसा जूता या फुट व‍ियर खरीदें, जो ज्‍यादा टाइट न हो। ज्‍यादा टाइट फुटव‍ियर पहनने से ब्‍लड सर्कुलेशन की समस्‍याएं और सूजन व दर्द की समस्‍या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- Shoe allergy: पैर में एलर्जी का कारण आपका जूता तो नहीं? जानें शू एलर्जी के लक्षण और इलाज          

इन ट‍िप्‍स की मदद से फुटव‍ियर रहेंगे आरामदायक 

  • इस मौसम में फंगल इन्‍फेक्‍शन का खतरा बढ़ जाता है इसल‍िए जूते या फुटव‍ियर की सफाई समय-समय पर करते रहें।  
  • गर्मि‍यों में फुटव‍ियर के अंदर कॉटन के मोजे पहनें। कॉटन फैब्र‍िक पसीने को सोक लेगा। 
  • फुटव‍ियर को न‍िकालने के बाद पैरों को अच्‍छी तरह से साफ करें और जूतों को धूप में कुछ देर रख दें, इससे जूते में बैक्‍टीर‍िया और फंगस रहने की आशंका नहीं रहती। 
  • गर्मि‍यों में कॉर्न फुट या सूजन की समस्‍या से बचने के ल‍िए हील या प्‍वॉइंटेड शूज या सैंड‍िल्‍स पहनने से बचना चाह‍िए।   

उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस लेख को शेयर करना न भूलें। 

Read Next

Creatinine Levels: इन 5 घरेलू उपायों की मदद से क्रिएटिनिन का स्तर होगा कम, आज से ही अपनाएं

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version