क्या शरीर में पानी की कमी होने पर यूरिक एसिड बढ़ जाता है? एक्सपर्ट से जानें | can uric acid increase due to dehydration know from expert in hindi


शरीर में पानी की कमी से कई तरह की समस्याएं शुरु हो सकती हैं। दरअसल, पानी की कमी से आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है। इसकी वजह से आपको थकान व कमजोरी महसूस हो सकती है। इसके साथ ही, शरीर में पानी की कमी से शरीर में बनने वाले टॉक्सिन यानी गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है। ऐसे में शरीर में यूरिक एसिड का स्तर प्रभावित हो सकता है। इससे व्यक्ति को पैरों में सूजन व दर्द की समस्या हो सकती है। पानी की कमी से प्रोटीन से निकलने वाले प्यूरिन को प्रोसेस करने में परेशानी होती है। इससे यूरिक एसिड इक्ट्ठा होकर हड्डियों के जोड़ों में क्रिस्टल बनाता है। ऐसे में व्यक्ति को जोड़ो में अकड़न की समस्या होने लगती है। यह गठिया का भी एक कारण माना जाता है। आगे मेडिकवर अस्पताल के न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिक विभाग की एचओडी व डॉक्टर राजेश्वरी पांड़ा से जानते हैं कि क्या शरीर में पानी की कमी से यूरिक एसिड बढ़ सकता है।

शरीर में पानी की कमी से यूरिक एसिड कैसे बढ़ता है? – Can Uric Acid Increase Due To Dehydration In Hindi 

यूरिन की मात्रा में कमी

डिहाइड्रेशन से यूरिन के लिए उपलब्ध पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे यूरिन अधिक गाढ़ा हो जाता है, जिससे यूरिक एसिड की अधिक होने लगती है। इसके अलावा, यूरिन कम पास करने की वजह से भी शरीर में यूरिक एसिड जमा हो सकता है।

किड़नी की कार्यक्षमता में कमी 

डिहाइड्रेशन किड़नी फंक्शन को बाधित कर सकता है। किडनी ब्लड से यूरिक एसिड सहित गंदगी को फिल्टर करने और उन्हें यूरिन के माध्यम से बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। लेकिन, डिहाइड्रेशन से किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती हैं, जिससे यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पाता है और इसका स्तर ब्लड में बढ़ जाता है। 

किडनी में ब्लड सर्कुलेशन कम होना 

डिहाइड्रेशन से किडनी में ब्लड की मात्रा और ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है। किडनी ब्लड सर्कुलेशन सही होने से यूरिक एसिड सहित अन्य गंदगी को आसानी से फिल्टर कर सकती है। लेकिन, ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने से किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती है। 

प्यूरीन में वृद्धि 

डिहाइड्रेशन से ब्लड में प्यूरीन की मात्रा बढ़ सकती है। प्यूरिन कुछ खाद्य पदार्थों और ड्रिंक्स में पाए जाते हैं और उनके टूटने से यूरिक एसिड बनता है। जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो यूरिन की मात्रा कम होने से प्यूरीन बढ़ सकता है, जो आगे चलकर यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का काम कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: सांस की नली में इंफेक्शन हो जाए तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें इसका इलाज

कुल मिलाकर, यूरिक एसिड के सामान्य स्तर को बनाए रखने और गठिया जैसी स्थितियों को रोकने के लिए पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने से गठिया हो सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी यूरिक एसिड और शरीर की अन्य गंदगी को फिल्टर कर बाहर कर देती है। 



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version