क्या धूप में रखने से मशरूम में विटामिन डी बढ़ जाता है? जानें सच्चाई | does putting mushrooms in the sun really increase vitamin d in hindi


Can Mushrooms Absorb Vitamin D From The Sun: मशरूम, सेहत के लिए फायदेमंद और पोशाक तत्वों से भरपूर फूड है। इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है। मशरूम में मौजूद स्वाद की वजह से इसे शाकाहारी लोगों का नॉनवेज भी कहा जाता है। विटामिन डी समेत कई पौष्टिक गुणों से युक्त मशरूम का सेवन करने से कई बीमारियों और समस्याओं के खतरे को कम करने में भी मदद मिलती है। मशरूम में मौजूद गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। ऐसा कहा जाता है, कि मशरूम को पकाने से पहले कुछ देर के लिए धूप में रखने से इसमें विटामिन डी की मात्रा बढ़ जाती है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं इस बात की सच्चाई।

क्या मशरूम को धूप में रखने से विटामिन डी बढ़ जाता है?- Can Mushrooms Absorb Vitamin D From The Sun in Hindi

मशरूम का सेवन सही तरीके से करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। कुछ समय से सोशल मीडिया और इंटरनेट पर इस तरह के दावे वायरल हो रहे हैं, जिसमें यह कहा गया है कि मशरूम को पकाने से पहले 20 से 30 मिनट के लिए धूप में रखने से इसमें विटामिन डी की मात्रा बढ़ जाती है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के क्लीनिकल डाइटिशियन डॉ वीडी त्रिपाठी कहते हैं, “मशरूम में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। इसका संतुलित तरीके से सेवन शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने में भी मदद मिलती है। कई शोध और अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की गई है, कि मशरूम को पकाने से पहले कुछ देर के लिए धूप में रखने से इसमें विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है। मशरूम में एक ऐसा केमिकल पाया जाता है, जिसे धूप में रखने से इसमें विटामिन डी 2 की मात्रा बढ़ जाती है।”

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में रोज पिएं मशरूम की चाय, तेजी से कम होगा ब्लड शुगर

मशरूम को कितनी देर रखें धूप में?

डॉक्टर कहते हैं, मशरूम को पकाने से पहले इसकी अच्छी तरह से साफ-सफाई करनी चाहिए। इसके अलावा धूप में इसे 30 मिनट से लेकर 1 घंटे के लिए रखना चाहिए। ऐसा करने से मशरूम में मौजूद Ergosterol विटामिन डी 2 में बदल जाता है। विटामिन डी 2 का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

मशरूम में प्रोटीन, फाइबर, कॉपर, सेलेनियम, पोटैशियम, ग्लूटाथियान और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से मांसपेशियों के विकास में मदद मिलती है। मशरूम में मौजूद जरूरी अमीनो एसिड शरीर की मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं। लेकिन किसी भी बीमारी या समस्या में मशरूम का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(Image Courtesy: freepik.com)

Read Next

अगर घर में है किसी को टीबी तो कैसे करें खुद का बचाव, जानें इसके आसान उपाय

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version