कितने प्रतिशत ब्लॉकेज होने पर स्टेंट लगवाना पड़ता है? जानें डॉक्टर से | what percent of blockage requires a stent know from doctor in hindi


What Percent of Blockage Requires a Stent: खानपान से जुड़ी गड़बड़ी और खराब जीवनशैली के कारण हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट जैसी गंभीर और जानलेवा समस्याएं अक्सर निष्क्रिय जीवनशैली, खराब खानपान और हार्ट की पुरानी बीमारी के कारण होती हैं। हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए खानपान, जीवनशैली और स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। नसों में ब्लॉकेज या हार्ट ब्लॉकेज होने के कारण जान जाने का खतरा रहता है। ब्लॉकेज को हटाने के लिए डॉक्टर सर्जरी की सलाह देते हैं। ब्लॉकेज हटाने के लिए मरीज को स्टेंट सर्जरी करानी पड़ती है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं, कितने प्रतिशत ब्लॉकेज होने पर स्टेंट की जरूरत पड़ती है।

कितने प्रतिशत ब्लॉकेज के लिए स्टेंट की जरूरत होती है?- What Percent of Blockage Requires a Stent in Hindi

हार्ट ब्लॉकेज को दूर करने के लिए स्टेंट का उपयोग होता है। लखनऊ के मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ केके कपूर कहते हैं, “धमनियों में ब्लॉकेज के प्रतिशत को लेकर स्टेंट की आवश्यकता की जांच करने के लिए कई टेस्ट और प्रक्रियाएं होती हैं। इसकी जांच के लिए कार्डियोवस्क्यूलर टेस्ट, डोपलर इकोकार्डियोग्राफी, स्ट्रेस टेस्ट, कैथेटरीजेशन आदि किए जाते हैं। इन टेस्ट के माध्यम से हार्ट की स्थिति का पता चलता है। स्टेंट लगाने के लिए ब्लॉकेज के प्रतिशत से ज्यादा मरीज का स्वास्थ्य, बीमारी, लक्षण, उम्र और स्थिति ज्यादा महत्वपूर्ण होती हैं।”

इसे भी पढ़ें: हार्ट में ब्लॉकेज होने पर शरीर में दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें बचाव के उपाय

ऐसा कहा जाता है कि धमनियों या हार्ट में 70 प्रतिशत ब्लॉकेज होने पर स्टेंट लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, स्टेंट मरीज की स्थिति और बीमारी के इतिहास समेत कई अन्यचीजों को ध्यान में रखकर लगाया जाता है। अलग-अलग मरीजों में स्टेंट की जरूरत का कारण अलग-अलग हो सकता है।

स्टेंट क्या है?- What is Stent in Hindi

हार्ट ब्लॉकेज या नसों में ब्लॉकेज को हटाने और ब्लड फ्लो ठीक रखने के लिए स्टेंट की जरूरत होती है। कोरोनरी आर्टरी डिजीज में इसकी जरूरत सबसे ज्यादा पड़ती है। स्टेंट कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर की सलाह के आधार पर ही लगाया जाता है। डॉक्टर द्वारा मरीज के शारीरिक परीक्षण और बीमारी की जांच करने के बाद स्टेंट लगवाने की सलाह दी जाती है।

हार्ट ब्लॉकेज से बचाव- Heart Blockage Prevention in Hindi

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचाव के लिए आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर न बढ़ने दें
  • खानपान संतुलित और पौष्टिक रखें
  • नियमित रूप से व्यायाम करें
  • सही समय पर भोजन करें और अच्छी नींद लें
  • शराब का सेवन करने से बचें
  • हार्ट के बीमारियों से बचने के लिए स्मोकिंग करने से बचें

असंतुलित खानपान और बदलती जीवनशैली के कारण ज्यादातर भारतीय आबादी दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रही है। इससे बचाव के लिए आपको तनाव और चिंता की समस्या बढ़ने पर एक्सपर्ट डॉक्टर से इलाज जरूर कराएं। इसके अलावा खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करें, अल्कोहल के सेवन से बचें।

(Image Courtesy: freepik.com)



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version