किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं डॉक्टर के बताए ये 7 नियम, कई रोग रहेंगे दूर | golden rules to keep kidney healthy expert explains in hindi


Rules to Keep Kidney Healthy in Hindi: किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग है। यह शरीर से अपशिष्ट पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को फिल्टर करने का काम करता है। किडनी पेशाब के माध्यम से शरीर से अपशिष्ट पदार्थ निकालने का कार्य करता है। किडनी से जुड़ा कोई रोग होने पर, संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। खराब खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से किडनी से संबंधित रोग हो सकते हैं। किडनी को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। इंडियन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी के नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. संजीव गुलाटी से जानें किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए गोल्डन नियम

किडनी को हेल्दी रखने के लिए नियम- Tips to Keep Kidney Healthy in Hindi

1. ब्लड शुगर को कंट्रोल रखें

डायबिटीज रोगियों में किडनी रोग विकसित होने का जोखिम अधिक रहता है। अगर डायबिटीज है, तो किडनी रोग होने की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को अपनी किडनी का खास ख्याल रखना चाहिए। किडनी को हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर ब्लड शुगर लेवल की जांच जरूर करवाते रहना चाहिए। शुगर लेवल कंट्रोल में रखने से किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है। 

2. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें

हृदय रोग, किडनी की बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है। अगर किसी व्यक्ति को कोई हृदय रोग है, तो उसमें किडनी रोग होने की संभावना बढ़ सकती है। खासकर, हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों में किडनी रोग विकसित हो सकता है। इसलिए किडनी को हेल्दी रखने के लिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से किडनी से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है।

3. ओटीसी दवाइयों का सेवन न करें

ओटीसी दवाइयों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से किडनी रोगों का जोखिम बढ़ता है। खासकर, पेनकिलर या दर्दनिवारक दवाइयों का सेवन करने से किडनी प्रभावित होती है। इसलिए किडनी को हेल्दी रखने के लिए आपको ओटीसी दवाइयों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर आपको कोई समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही किसी दवा का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- High BP: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या क्यों होती है? डॉक्टर से जानें इसके 5 जोखिम कारक

4. स्मोकिंग अवॉयड करें

स्मोकिंग या धूम्रपान सिर्फ फेफड़ों को ही नहीं, किडनी को भी खराब कर सकता है। अगर आप स्मोकिंग करते हैं, तो किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए स्मोकिंग पूरी तरह से अवॉयड करें। स्मोकिंग करने से किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

5. वजन कंट्रोल में रखें 

मोटापा, किडनी रोग का एक मुख्य कारण हो सकता है। अगर आपका वजन अधिक है, तो किडनी रोग से बचने के लिए वजन को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी होता है। इससे आप कई अन्य बीमारियों से भी बच सकते हैं।

6. हर साल चेकअप करवाएं

किडनी रोग से बचने के लिए आपको हर साल चेकअप भी जरूर करवाना चाहिए। इससे बीमारियों को जोखिम कम होता है। अगर कोई बीमारी विकसित हो भी रही होती है, तो इसका समय पर इलाज करवाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर तुरंत कंट्रोल कैसे करें? जानें इमरजेंसी स्थिति के लिए 5 उपाय

7. हेल्दी डाइट लें 

सिर्फ किडनी ही नहीं, संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट जरूर लेनी चाहिए। इसके लिए आपको प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जरूर शामिल करने चाहिए। इससे आप अपनी किडनी को हेल्दी बनाए रख सकते हैं। 

Read Next

18 March 2024: पढ़ें आज का स्वास्थ्य राशिफल, जानें सेहत के लिहाज से कैसा रहेगा आज का दिन

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version