कर्ली बालों को स्ट्रेट करते समय न करें ये 4 गलतियां, पहुंच सकता है नुकसान | mistakes to avoid while straightening your curly hair in hindi


Mistakes To Avoid While Straightening Your Curly Hair: आज के समय में अधिकतर लोग बालों को स्ट्रेट रखना पसंद करते हैं। लड़कियां बालों को स्ट्रेट कराने के लिए पार्लर पर जाकर घंटों ट्रीटमेंट कराने के साथ इस महंगे ट्रीटमेंट कराती हैं। इस ट्रीटमेंट से बाल लंबे समय तक स्ट्रेट रहते हैं। स्ट्रेट बाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के साथ बालों में चमक को भी बढ़ाते हैं। लेकिन ऐसे लोगों की भी कमी नहीं हैं, जो स्ट्रेटनर की मदद से बालों को स्ट्रेट करते हैं। स्ट्रेटनर से बाल सीधा करने से ये कुछ समय के लिए ही रहते हैं और इसे घर पर भी किया जा सकता हैं। स्ट्रेट बाल करने से लुक काफी अच्छा लगता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बालों को स्ट्रेट करते समय अगर ठीक से ध्यान न दिया जाएं, बालों को काफी नुकसान हो सकता हैं। आइए जानते हैं बालों को स्ट्रेट करते समय कौन सी गलतियों को करने से बचना चाहिए।  इस बारे में जानकारी के लिए हमने बात की नोएडा की दिव्या मेकअप आर्टिस्ट की दिव्या गुप्ता से। 

1. प्रोटेक्टिंग सीरम का इस्तेमाल न करना 

बालों को स्ट्रेट करते समय प्रोटेक्टिंग सीरम का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। प्रोटेक्टिंग सीरम बालों को डैमेज होने से बचाता हैं और हीट के कारण बालों को रूखा भी कम करता है। प्रोटेक्टिंग सीरम बालों को फ्रिजी होने से बचाता है और बालों को लंबे समय तक सीधा रखता है। 

2. तापमान सेटिंग्स का ध्यान रखें

घर पर बालों को स्ट्रेट करते समय मशीन के तापमान का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ज्यादा गर्म तापमान से बाल स्ट्रेट करने से बालों का डैमेज होने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में सेंटिग्स को इस तरह रखें कि वह ज्यादा गर्म न हो। ज्यादा हीट पड़ने से मशीन बालों के नमी को सोख लेती है, जिससे बालों की बनावट को नुकसान हो सकता है।

3. बालों को ठीक से न वॉश करना

बालों को स्ट्रेट करने से पहले उनको वॉश करना जरूरी होता है। कई बार बाल की स्कैल्प में गंदगी जमा होती है। ऐसे में गंदे बालों को स्ट्रेट करने से बालों की सेहत को नुकसान पहुंचने के साथ बालों का डैमेज होने का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता हैं। साथ ही हेयर स्ट्रेट करने के बाद भी बालों को वॉश करें।

इसे भी पढ़ें- फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये 5 स्टेप्स, बाल बनेंगे स्ट्रेट और सॉफ्ट

4. बालों में कंघी न करना

बहुत सी महिलाओं बालों को वॉश करने के बाद डायरेक्ट ही बालों को स्ट्रेट करने लग जाती है। ऐसा करने से स्कैल्प को नुकसान होने के साथ बालों की जड़ों भी कमजोर हो सकती हैं। बालों को स्ट्रेट करने से पहले बालों को ठीक तरह से कंघी करें।

बालों को स्ट्रेट करते समय इन गलतियों को करने से बचना चाहिए। हालांकि, बालों को स्ट्रेट करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

All Image Credit- Freepik



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version