कब्ज और ब्लोटिंग से राहत पाने के लिए पिएं ये डिटॉक्स ड्रिंक, जानें इसकी रेसिपी | detox water to get relief from bloating and constipation in hindi


Detox Water For Bloating and Constipation: रमजान का महिना शुरू हो चुका है। इस्लाम धर्म में इस दौरान एक महीने तक रोजे रखे जाते हैं। सुबह सहरी के बाद सीधा रात में इफ्तार किया जाता है। इस दौरान तला-भूना खाने से बॉडी में टॉक्सिन जमने लगते हैं। ऐसे में आप डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। अगर आप बॉडी डिटॉक्स के लिए कोई विकल्प ढूंढ रहे हैं, ऐसे में यह ड्रिंक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसे सब्जियों और फलों से तैयार किया जाता है। इसके सेवन से बॉडी के टॉक्सिन शरीर से बाहर आ सकते हैं। आइये इस लेख के माध्यम से जानें डिटॉक्स ड्रिंक बनाने का तरीका। 

कब्ज और ब्लोटिंग से राहत पाने के लिए बनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक- Detox Water To Get Relief From Bloating and Constipation

सामग्री

  • स्ट्रॉबेरी- 2 से 3 
  • संतरा- 1
  • खीरा- आधा
  • चिया सीड्स- 1 चम्मच
  • नींबू- 1

बनाने का तरीका

  • डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए बाउल में सभी सब्जियों और फलों को वॉश करके काट लें। 
  • अब एक कांच की बोतल में स्ट्रॉबेरी, खीरा, नींबू, संतरा और चिया सीड्स डालें। 
  • ध्यान रखें कि आप इसे कांच या अच्छी प्लास्टिक की बोतल में ही बनाएं। 
  • इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाकर 5 से 6 घंटे तक रखें। आप इसे दिन में कई बार सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- हैवी ड‍िनर के बाद करें इन 3 ड‍िटॉक्‍स ड्र‍िंक्‍स का सेवन, नहीं होगी कब्ज और एसिडिटी की समस्‍या

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है यह डिटॉक्स ड्रिंक- Health Benefits of Detox Drink

पाचन स्वस्थ बनाए रखे- Improve Digestion

अगर आपको कब्ज, एसिडिटी या ब्लोटिंग की समस्या रहती है, तो ऐसे में यह ड्रिंक फायदेमंद हो सकता है। नींबू और चिया सीड्स पाचन क्रिया तेज करने में मदद करते हैं। इसके जरिए बॉडी से टॉक्सिन भी बाहर आ पाते हैं। 

स्किन ग्लोइंग बनाएं- Make Skin Glowing

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए भी आप यह ड्रिंक ले सकते हैं। इसमें विटामिन-सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है। 

इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद- Boost Immunity

फलों और सब्जियों से बने इस ड्रिंक में विटामिन-सी काफी ज्यादा होता है। इससे इम्यूनिटी बनी रहती है और बीमारियों का खतरा कम होता है। यह लिवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- ज्यादा खाने से पेट हो गया है भारी? राहत के लिए पिएं ये 3 डिटॉक्स ड्रिंक

वेट लॉस में मदद करे- Helps In Weight Loss

अगर आप जल्द वजन घटाना चाहते हैं, तो ऐसे में यह ड्रिंक फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो वेट लॉस के लिए जरूरी हैं। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। जितना बेहतर आपका मेटाबॉलिज्म होता है उतनी जल्दी वेट लॉस में मदद मिलती है। 

बॉडी को हाइड्रेट रखे- Keep Body Hydrated

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भी यह डिटॉक्स ड्रिंक फायदेमंद है। इसमें विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं। यह बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालता ही है। साथ ही, बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। 

लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो, तो इसे शेयर करना न भूलें।

Read Next

हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए पिएं दालचीनी का पानी, जल्दी मिलेगा फायदा

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version