एलन मस्क ने हार्मोनल बर्थ कंट्रोल को महिलाओं के लिए बताया खतरनाक, जानें इससे होने वाले नुकसान | elon musk says hormonal birth control could raise depression and suicide risk for women report in hindi


SpaceX और टेस्ला कंपनी के CEO एलन मस्क सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। वे अक्सर अपने ऑफिशियल पेज से पोस्ट शेयर करते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने महिलाओं के स्वास्थ्य पर बातचीत की है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। दरअसल, एलन मस्क ने X पर अपनी राय व्यक्त करते हुए लिखा कि हार्मोनल बर्थ कंट्रोल महिलाओं में डिप्रेशन और सुसाइड का कारण भी बन सकता है। चलिए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

हार्मोनल बर्थ कंट्रोल को लेकर साझा की पोस्ट 

मस्क ने रविवार यानि 17 मार्च 2024 को महिलाओं की सेहत पर जोर देते हुए कहा कि हार्मोनल बर्थ कंट्रोल कराने वाली महिलाओं को सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह प्रक्रिया उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को इसके नुकसानदायक प्रभावों को जानना बेहद जरूरी होता है। इससे न केवल डिप्रेशन, बल्कि सुसाइड करने की आशंका भी बढ़ जाती है। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि यह कोई वैल्यू स्टेटमेंट नहीं है, केवल एक पब्लिक सर्विस अनाउंसमेंट है। 

हार्मोनल बर्थ कंट्रोल से बढ़ता है डिप्रेशन का खतरा 

हार्मोनल बर्थ कंट्रोल एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें महिलाओं के गर्भधारण को रोकने के लिए की जाती है। इस तकनीक में गर्भनिरोधक गोलियां देकर गर्भ को रोका जाता है। हार्मोनल बर्थ कंट्रोल को लेकर हुई एक रिसर्च के मुताबिक यह प्रक्रिया महिलाओं के लिए खतरे का सबब बन सकती है। यह थेरेपी या प्रक्रिया  महिलाओं में डिप्रेशन के जोखिम को बढ़ाती है। यह प्रक्रिया महिलाओं को मानसिक रूप से भी प्रभावित कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें – प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी मेंटल हेल्थ का ध्यान कैसे रखें? एक्सपर्ट से जानें तनाव दूर करने के टिप्स

हार्मोनल बर्थ कंट्रोल कराने के नुकसान

  • हार्मोनल बर्थ कंट्रोल शरीर पर कई तरीकों से असर कर सकती है। 
  • इस प्रक्रिया को लंबे समय तक फॉलो करने से महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा भी कम हो सकती है। 
  • हार्मोनल बर्थ कंट्रोल से वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन होने के अलावां मूड स्विंग होने जैसी समस्या हो सकती है। 
  • इस प्रक्रिया को करने के बाद शरीर में खून के थक्के यानि थ्रॉम्बॉसिस भी हो सकता है। 
  • इससे कई बार उल्टी, मतली जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। 

 





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version