उम्र से पहले बड़ा होने का एहसास हो सकता है एल्डर डॉटर सिंड्रोम का कारण, जानें इसके संकेत | signs you are dealing with elder daughter syndrome in hindi


What Is Elder Daughter Syndrome: क्या आपको भी लगता है कि घर की ज्यादातर जिम्मेदारियां आपको खुद उठानी चाहिए? क्या आपको महसूस होता है कि आपको किसी से कोई भी मदद नहीं लेनी चाहिए? अगर आपके मन में भी हमेशा ऐसे प्रश्न चलते रहते हैं, तो यह एल्डर डॉटर सिंड्रोम के संकेत हो सकते हैं। यह एक प्रकार की साइकेट्रिक स्थिति है, जिसमें लड़की को ऐसा एहसास होता है कि उसे हर चीज की जिम्मेदारी खुद उठानी चाहिए। उसे ऐसा महसूस होने लगता है कि उसे किसी की मदद नहीं लेनी चाहिए। वैसे तो यह स्थिति बचपन के एहसास से जुड़ी होती है। लंबे कई लड़कियों में बड़े होने पर भी यह स्थिति बनी रहती है, जो लंबे समय में मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है। साथ ही, डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याएं रहने का कारण भी बन सकती है। इसलिए जरूरी है, इस स्थिति को समझकर कंट्रोल किया जाए। इसके लक्षणों पर बात करते हुए ट्रांसफॉर्मेशनल कोच पल्लवी कंबो ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर किया है। आइए इस लेख के माध्यम से जानें इन संकेतों के बारे में।

एल्डर डॉटर सिंड्रोम से ग्रस्त लड़कियों में नजर आते हैं ये संकेत- Signs of Elder Daughter Syndrome

हर जिम्मेदारी खुद उठाने की कोशिश करना 

बचपन से हर चीज की जिम्मेदारी खुद उठाना भी एल्डर डॉटर सिंड्रोम का संकेत होता है। ऐसी लड़कियां घर में हर व्यक्ति की जिम्मेदारी खुद उठाना चाहती हैं। साथ ही, अपनी कोई भी जिम्मेदारी किसी को नहीं देती हैं। लंबे समय में यह स्ट्रेस या एंग्जायटी जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकता है।

जरूरत होने पर भी मदद न लेना

जरूरत होने पर भी मदद लेने से मना करना भी इस सिंड्रोम का संकेत हो सकता है। ऐसे में लड़की किसी की मदद लेना पंसद नहीं करती है। किसी से मदद मांगने को बोझ समझती है। साथ ही, हर जिम्मेदारी खुद उठाना पसंद करती है। 

इसे भी पढ़ें- डाउन सिंड्रोम क्या है और क्यों होता है? डॉक्टर से जानें इसके कारण और लक्षण

अपनी लाइफ पर दूसरे को कंट्रोल करने देना

इस सिंड्रोम से ग्रस्त लड़कियां अपनी लाइफ के बड़े फैसले खुद नहीं कर पाती हैं। साथ ही, हर चीज में अपने पेरेंट्स से इजाजत जरूर लेती हैं। ऐसे में कई लोगों के लिए अपनी लाइफ पर कंट्रोल रखना भी मुश्किल होता है। 

दूसरों के लिए जिंदगी जीना

एल्डर डॉटर सिंड्रोम से ग्रस्त लड़कियों के ज्यादा सपने नहीं होते हैं। इन्हें लगता है कि अपनों के लिए जीना ही इनकी जिंदगी है। ऐसे में ये कई बार दूसरों की भावनाओं और फैसलों को ज्यादा मान्यताएं देती हैं। 

इसे भी पढ़ें- एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम क्या है? डॉक्टर से जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

एल्डर डॉटर सिंड्रोम से कैसे डील करें- How to deal with Elder Daughter Syndrome

  • रोज थोड़ा खुद के लिए समय निकालने की कोशिश करें। इससे आपको खुद को समझने में मदद मिलेगी। 
  • अपने पसंदीदा कार्यों में ध्यान लगाएं, इससे आपको मेंटली रिलैक्स होने में मदद मिलेगी।
  • अपने काम और पर्सनल लाइफ के बीच बाउंड्री जरूर बनाएं। इससे आपको दोनों लाइफ को बैलेंस करने में मदद मिलेगी। 
  • अगर आपके लिए अपने इमोशंस कर कंट्रोल करना मुश्किल होता है, तो किसी साइकोलॉजिस्ट से संपर्क करें। 

 

Read Next

गर्म‍ियों में ऐसे चुनें सही फुटव‍ियर, खरीदते समय रखें इन 5 बातों का ख्‍याल

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।





Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version