इस शनिवार और रविवार खुले रहेंगे बैंक, आप निपटा सकते हैं ये काम!

RBI Bank working Days: इस सप्ताह शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। आम आदमी बैंक जाकर विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 20 मार्च 2024 के नोटिफिकेशन के मुताबिक, सरकारी लेनदेन में शामिल सभी एजेंसी बैंक दोनों दिन खुले रहेंगे।

इसका मतलब है कि बैंक ईस्टर रविवार के दिन भी खुले रहेंगे, जो ईसाई समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। RBI का आदेश सरकार के उस अनुरोध के जवाब में आया है जिसमें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी सरकारी प्राप्तियों और भुगतानों का हिसाब वित्त वर्ष 2023-24 के भीतर किया जाए।

रात 12 बजे तक कर सकते है ऑनलाइन ट्रांजेक्शन

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम के माध्यम से आप 31 मार्च, 2024 की आधी रात यानी 12 बजे तक लेनदेन कर सकते हैं। आसान भाषा में कहे तो आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। RBI ने कामकाज चालू रखने के लिए 33 एजेंसी बैंकों को नामित किया है। इस लिस्ट में 12 सरकारी बैंक और 20 प्राइवेट सेक्टर के बैंक शामिल हैं।

चेक क्लियरिंग की मिलेगी सुविधा

सभी एजेंसी बैंकों में सरकारी खातों से संबंधित चेक क्लियरिंग के लिए पेश किए जा सकते हैं। ध्यान दें कि सरकारी चेक के लिए स्पेशल क्लियरिंग सेशन और रिटर्न क्लियरिंग सही समय पर बता दी जाएगी।

  • केंद्र/राज्य सरकार की ओर से राजस्व प्राप्तियां और भुगतान
  • केंद्र/राज्य सरकारों के संबंध में पेंशन भुगतान विशेष जमा योजना (SDS) 1975
  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना, 1968
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), 2004
  • किसान विकास पत्र, 2014 और सुकन्या समृद्धि खाता
  • एजेंसी कमीशन के लिए पात्र के रूप में रिज़र्व बैंक द्वारा विशेष रूप से सलाह दी गई कार्य की कोई अन्य वस्तु (जैसे राहत बॉन्ड/सेविंग बॉन्ड आदि लेनदेन)

Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version