इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट लेने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछें ये 3 सवाल, वरना बाद में होगी परेशानी | questions to ask from doctor before undergoing fertility treatment in hindi


Questions To Ask From Doctor Before Undergoing Fertility Treatment: हर कपल का सपना होता है कि वो एक दिन मां-पापा बनें। लेकिन इन दिनों लाइफस्टाइल, खानपान, शराब और धूम्रपान की वजह से कपल्स इनफर्टिलिटी अथवा बांझपन (Infertility Problem in Couples) की समस्या से जूझ रहे हैं। एक दौर था जब इनफर्टिलिटी जैसी समस्या सिर्फ महिलाओं के लिए ही जानी जाती थी, लेकिन वक्त और मेडिकल साइंस की तरक्की के बाद इनफर्टिलिटी से पुरुष भी प्रभावित हैं इसकी जानकारी मिलती है। इंडियन सोसाइटी ऑफ असिस्टेड रिप्रोडक्शन के आंकड़े बताते हैं कि भारत में 15 में 1 व्यक्ति इनफर्टिलिटी यानी की बांझपन की समस्या का शिकार हो रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी कहता है कि लाइफस्टाइल और रोजमर्रा की आदतें फर्टिलिटी को प्रभावित करती है। इनफर्टिलिटी से जूझ कपल्स बच्चे (Fertility Treatment) की चाह में डॉक्टर के पास जाते हैं और इलाज करवाते हैं। हालांकि ज्यादातर कपल्स को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आखिरकार उन्हें डॉक्टर से क्या पूछना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही 5 सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन सवालों की जानकारी दे रही हैं गुरुग्राम स्थित सीके बिरला अस्पताल की फर्टिलिटी एक्सपर्ट दीपिका अग्रवाल।

पहला सवाल – इनफर्टिलिटी का पहला ट्रीटमेंट क्या होता है?

इनफर्टिलिटी का ट्रीटमेंट लेने से पहले ये सवाल पूछना इसलिए जरूरी है क्योंकि 90 प्रतिशत मामलों में डॉक्टर इसका इलाज दवाओं के जरिए करने की कोशिश करते हैं। डॉक्टर पेशेंट को ऐसी दवाएं देते हैं, जिससे प्रेग्नेंसी के चांस बढ़ते हैं। इतना ही नहीं जिन महिलाओं को इनफर्टिलिटी की समस्या होती है, उन्हें प्रेग्नेंसी बनाए रखने के लिए भी दवा दी जाती है। इसके अलावा इलाज के शुरुआती स्टेज में डॉक्टर पार्टनर की लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने की सलाह देते हैं। कई बार इलाज के दौरान कपल्स को कुछ वक्त के शारीरिक और मानसिक तौर पर अलग भी रहना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ेंः पहली प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला के मन में आते हैं ये 3 सवाल, गायनाकॉलॉजिस्ट से जानिए जवाब

दूसरा सवाल – इनफर्टिलिटी के ट्रीटमेंट में किसी तरह की सर्जरी भी होती है?

डॉ. दीपिका अग्रवाल का कहना है कि फर्टिलिटी के ट्रीटमेंट के दौरान सर्जरी का ऑप्शन सबसे आखिर में अपनाया जाता है। इस दौरान ब्लॉक फैलोपियन ट्यूब को खोलकर एग को रिलीज किया जाता है, ताकि वह फर्टिलाइज हो सके और गर्भधारण की संभावना बढ़ सके। वहीं, पुरुषों के मामले में स्पर्म को पेनिस तक भेजने वाली ट्यूब की ब्लॉकेज को खोलने के लिए सर्जरी की जाती है।

इसे भी पढ़ेंः पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है जायफल, इन 3 परेशनियों से दिलाता है राहत

तीसरा सवाल- पुरुषों और महिलाओं का फर्टिलिटी ट्रीटमेंट अलग-अलग होता है?

डॉ. दीपिका का कहना है कि महिलाओं और पुरुषों का फर्टिलिटी ट्रीटमेंट की प्रक्रिया अलग होती है। डॉक्टर पुरुषों में लो स्पर्म काउंट को ठीक करने के लिए दवाएं दी जाती हैं। वहीं, महिलाओं में पहले इस  बात का पता लगाया जाता है कि आखिरकार इसके पीछे वजह क्या है? डॉक्टर का कहना है कि महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या ओवुलेशन न हो पाना या पीसीओडी की वजह से होती है। कई बार इसको दवाओं से ठीक किया जाता है। तो कई बार इस तरह की प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए इंजेक्शन दिया जाता है।

Image Credit: Freepik.com



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version