आप मेकअप लगाकर तो नहीं करते हैं एक्सरसाइज, जान लें इससे स्किन को होने वाले नुकसान | wearing makeup while exercising is harmful for skin study states in hindi


Makeup During Exercise: हम सब जानते हैं क‍ि मेकअप हमारी त्‍वचा के ल‍िए क‍ितना हान‍िकारक होता है। मेकअप में मौजूद केम‍िकल्‍स के कारण स्‍क‍िन खराब होती है। लेक‍िन खूबसूरती को बढ़ाने के चक्‍कर में कुछ लोग हर समय मेकअप लगाकर रखते हैं। यहां तक क‍ि वह एक्‍सरसाइज करते समय भी मेकअप लगाए रहते हैं। कई सेलेब्रिटीज को भी हम कई बार मेकअप के साथ ज‍िम में एक्‍सरसाइज करते हुए देखते हैं। लेक‍िन हाल ही में कॉस्‍मेट‍िक डर्मेटोलॉजी का एक जर्नल पब्‍ल‍िश हुआ है ज‍िसमें एक्‍सरसाइज के दौरान मेकअप लगाकर रखने के नुकसान पर बात की गई है। इस स्‍टडी पर आगे व‍िस्‍तार से बात करेंगे और जानेंगे एक्‍सरसाइज के समय मेकअप लगाकर रखने के नुकसान।

मेकअप लगाकर एक्‍सरसाइज नहीं करना चाह‍िए- स्‍टडी 

र‍िसर्च में ऐसे टूल का इस्‍तेमाल क‍िया गया, ज‍िससे स्‍क‍िन के मॉइश्चर लेवल, स्‍क‍िन में मौजूद ऑयल, पोर्स का साइज आद‍ि का पता लगाया जा सके। इसके बाद शोध में लोगों के चेहरे पर मेकअप वाले ह‍िस्‍से और ब‍िना मेकअप वाले ह‍िस्‍से को कंपेयर क‍िया। स्‍टडी में यह बात सामने आई क‍ि मेकअप वाली साइड का मॉइश्चर लेवल, ब‍िना मेकअप वाली स्‍क‍िन से ज्‍यादा था। त्‍वचा पर जरूरत से ज्‍यादा मॉइश्चर इकट्ठा रहना अच्‍छा नहीं है, इससे एक्‍ने और इन्‍फेक्‍शन की समस्‍या बढ़ जाती है। स्‍टडी में यह बात भी सामने आई क‍ि मेकअप वाली स्‍क‍िन के पोर्स भी छोटे नजर आए। इसका मतलब है क‍ि स्‍क‍िन को मेकअप की लेयर के कारण ठीक से ऑक्‍सीजन भी नहीं म‍िल पाती है।      

इसे भी पढ़ें- मेकअप करते समय लगाती हैं ढेर सारा कॉम्‍पैक्‍ट पाउडर? जान लें त्‍वचा के ल‍िए इसके 5 नुकसान

मेकअप लगाकर एक्‍सरसाइज करने के नुकसान- Makeup During Exercise Side Effects 

  • स्‍क‍िन में सीबम के हाई लेवल के कारण एक्‍ने की समस्‍या होती है। जब हम त्‍वचा पर मेकअप लगाते हैं, तो सीबम की मात्रा ज्‍यादा हो जाती है। 
  • मेकअप के कारण स्‍क‍िन पोर्स ब्‍लॉक हो जाते हैं। ऐसे में एक्‍सरसाइज के दौरान स्‍क‍िन से पसीना न‍िकलता तो है, लेक‍िन बाहर नहीं जा पाता और अंदर रह जाने के कारण एक्‍ने का कारण बनता है।
  • ज्यादा मेकअप लगाकर एक्सरसाइज करने से आंखों में जलन और संवेदनशीलता महसूस हो सकती है।
  • एक्‍सरसाइज करते समय स्‍क‍िन से पसीना न‍िकलता है, जब मेकअप उत्‍पाद पसीने से म‍िलते हैं, तो स्‍क‍िन एलर्जी, खुजली या रैशेज का कारण बन सकते हैं।

study link: https://onlinelibrary.wiley.com/doi/10.1111/jocd.16205



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version