होली के रंगों से स्किन को खराब होने से बचाने के लिए क्या करें और क्या नहीं? जानें | things to do and avoid to prevent skin damage due to holi colours in hindi


होली का त्योहार रंगों और खुशियों से जुड़ा हुआ है, जिसमें न सिर्फ हम स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, बल्कि एक दूसरे को रंग लगाकर इस त्योहार का मजा लेते हैं। होली के रंगों के बिना ये त्योहार फिका है। लेकिन होली के रंगों में मौजूद केमिकल अक्सर स्किन को डैमेज कर सकते हैं। होली के रंगों से स्किन डैमेज होने से बचाने के लिए लोग रंगों से खेलने से पहले स्किन को सुरक्षित करने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आइए डर्मा रिडिफाइन्ड की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. संपूर्णा से जानते हैं कि होली के रंगों से स्किन को डैमेज होने से बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। 

होली खेलने से पहले स्किन केयर के लिए क्या न करें? – What Not To Do For Skin Care Before Playing Holi in Hindi?

1. होली से पहले हैवी ऑयल के यूज से बचें – Avoid Using Heavy Oil Before Holi

होली खेलने से पहले सीधे अपनी त्वचा पर किसी भी तरह के हैवी ऑयल को लगाने से बचें, क्योंकि ये रंगों को उतारने में समस्या को बढ़ा सकते हैं। 

2. हैवी मेकआप करने से परहेज करें – Avoid Heavy Makeup

त्योहारों में सुंदर दिखना हर कोई चाहता है, लेकिन होली के रंगों में रंगने के लिए आपको हैवी मेकअप करने की जरूरत नहीं है। हैवी मेकअप के साथ होली खेलने से रंगों को उतारने में मुश्किल हो सकती है और आपके चेहरे पर रेडनेस और जलन की समस्या भी हो सकती है। 

3. होली खेलने के बाद फेस स्क्रबिंग से बचें – Do Not Scrub Your Face After Playing Holi

रंगों से खेलने के बाद इसे चेहरे से निकालने के लिए चेहरे को रगड़-रगड़कर साफ करने लगते हैं। लेकिन किसी भी तरह से फेस स्क्रब का उपयोग आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर जब यह पहले से ही सूरज और रंगों के संपर्क में आ चुका हो। 

इसे भी पढ़ें- कान में चला जाए होली का रंग तो क्या करें? जानें डॉक्टर से 

होली खेलने से पहले स्किन केयर के लिए क्या करें? – What To Do For Skin Care Before Playing Holi in Hindi? 

1. स्किन को होली खेलने के लिए तैयार करें – Prepare Your Skin To Play Holi

होली खेलने जाने से पहले अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाकर इसे अच्छी तरह तैयार करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा और रंगों के बीच एक दिवार बन जाएगी, जिसके बाद आपको चेहरे से रंग उतारने में आसानी होगी। स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाने के बाद आप चाहे, तो तेल भी लगा सकते हैं। 

2. सनस्क्रीन जरूरी लगाएं – Apply Sunscreen

धूप में होली खेलने जाने से पहले एसपीएफ 30 या इससे कोई भी अच्छी सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करेगा, जो सनबर्न और समय से पहले त्वचा पर नजर आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों का कारण बनता है। 

3. अपने होठों और नाखूनों पर क्रीम लगाएं – Apply Cream On Lips And Nails

होली खेलते समय रंग हमारे होंठों और नाखूनों के अंदर या किनारों पर फंस जाते हैं, जिन्हें निकालना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप होली खेलने से पहले अपने लिप्स और नाखूनों पर अच्छी तरह लिप बाम या पेट्रोलियम जेली लगा लें। 

होली खेलने के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें और डॉक्टर के बताएं इन स्किन केयर टिप्स को जरूर फॉलो करें। 

Image Credit- Freepik



Source link

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
Exit mobile version